Saturday, September 6, 2008

मनुष्य जन्म क्यो?..

मनुष्य जन्म क्यो?..
सत्संग_लाइव सोमवार , 8th ओक्ट. 07, भारतीय समय :7pm
( ग्वालियर शहर से )
***********************************
परम पूज्य सदगुरूदेव संत श्री आसाराम बापूजी की अमृतवाणी :-
*********************************

आरती हो रही है..

ओम जय जगदीश हरे भक्त जनों के संकट क्षण मे दूर करे ओम जय जगदीश हरे
जो ध्यावे फल पावे दुःख विनशे मन का सुख संपत्ति घर आवे कष्ट मिटे तन का l ॐ जय ...
माता पिता तुम मेरे शरण गहू मैं किसकी तुमबिन और ना दूजा आंस धरु जिसकी l ओम जय जगदीश हरे..
तुम पूरण परमात्मा तुम अंतर्यामी पार ब्रह्म परमेश्वर तुम सुब के स्वामी lओम जय जगदीश हरे..
तुम करुणा के सागर तुम पालन करता मैं सेवक तुम स्वामी कृपा करो भरता l ओम जय जगदीश हरे
तुम हो एक अगोचर सब के प्राणपति किस विधि मिलू दयामय तुमको मैं कुमति l ओम जय जगदीश हरे..
दिन बंधु दुःख हर्ता तुम ठाकुर मेरे अपने हाथ उठाओ,अपनी शरण लगाओ द्वार पड़ा तेरे l ओम जय जगदीश हरे..
विषय विकार मिटाओ पाप हरो देवा स्वामी कष्ट हरो देवा श्रध्दा भक्ती बढाओ संतान की सेवा l ओम जय ..
तन मन धन है तेरा स्वामी सुब कुछ है तेरा , तेरा तुझको अर्पण,क्या लागे मेरा l ओम जय जगदीश हरे..

स्वामी मुझे ना बिसारियो चाहे लाख लोग मिल जाये..हम सम तुमको बहोत है , तुम सम हमको नाही..दीन दयाल को बिनती , सुनो गरीब नवाज़ ..जो हम पुत कपूत है तो है पिता तेरी लाज..हरी हरी ओम हरी ओम …..

सच्चा सुख ….….
...सोने की कटोरी है, सोने के ग्लास है …चांदी की थाली है , कितना भी सुख है लेकिन बाहर का वैभव है , अन्दर का वैभव नही तो शांति पाना कठिन हो जाता है…दुनिया की सभी चीजे मिली लेकिन एक चीज नही है मिली , तो शांति नही मिलेगी…सच्चा ज्ञान का आत्मसुख, शाश्वत सुख , भक्ती का सुख जब तक नही पाओगे तब तक दुनिया भर कि चिजो में सुख ढूंढते हुये फिरोगे , लेकिन सुख नही मिलेगा….संध्या के समय देखते कि , कितने जिव जंतु है ..दिया जलाओ तो दिखते है..संध्या होती है तो विकारों से भटकने लगते है..क्या हम इन्सान होकर भी उन जिव जन्तुओ जैसे हो रहे है, सोचो….नही तो जैसे ही संध्या होती है , रात होती है तो..
हे शराब तू सुख दे..
हे पान मसाला तू सुख दे..
हे काम विकार तू सुख दे..
हे परफ्यूम तू नाक को सुख दे….इन्द्रिय सुख को ही सच्चा सुख मान रहे…तो हम भी वो जिव जन्तुओ जैसे नही हो रहे है क्या?

आप का मनुष्य जन्म क्यो?

मनुष्य के मस्तक मे २ अरब कोशिकाये है..उसमे से .1% कोशिकाये विकसित हो जाती है तो दुनिया में बुध्दिमान कहेलाता है..दुनिया की सभी विद्या , सभी ज्ञान वो पाने की क्षमता रखता है… सिर्फ .1% कोशिकाये (नुरोन) विकसित होने पे उसे बुध्दिमान माना जाता है !!..लेकिन बाकी के नुरोन विकसित नही हुये है...1 % नुरोन / कोशिकाये विकसित होने से मनुष्य बुध्दिमान हो जाता है, प्रतिभा सम्पन्न हो जाता है..एक एक ग्रह नक्षत्र को चलित कर सकता है , इतनी ताकद उस में आ जाती है.. लेकिन कितने दुर्भाग्य की बात है कि , करोडो वर्ष से मनुष्य इस धरती पे है लेकिन कितनी योग्यता विकसित कर पाया है ?

संत कबीर कहते है..मूरख ग्रंथि खोलें नही…

...पुरुषार्थ को महत्त्व नही देते..बस फालतू की बाते जुटाने मे कंगले हो गए है…डिग्री मिले..नोकरी मिले..मकान मिले..पति मिले ..पत्नी मिले..ये मिले वो मिले.. .फालतू की चीजे बटोर ने में , खोजने मे सारी जिंदगी तबाह कर देते है..झूट ,कपट का सहारा लेते है..अरे मनुष्य तुझ में कितनी शक्ति है…उसे जान ले..खुद को पहेचान ले..

इन्सान की बद भक्ती अंदाज से बाहर है l
कम्बख्त , खुदा होकर बन्दा नझर आता है…!!

अन्दर की चेतना को जगाओ ..अन्दर की चेतना जगी , भक्ती है तो खुदा को पा लेगा…इतनी शक्ति है इन्सान तुझ मे !
संसार मे सुख खोजना कुसंग है और सच्चे सुख का तरीका जानना सत्संग है..!!

सत्संग की तो..

एक घड़ी आधी घड़ी आधी में पुनि आध l
तुलसी संगत साध कि हरे कोटी अपराध..ll

(सव्वा छे मिनट सत्संग सुनना भी मनुष्यों के कोटी अपराधो का पाप दूर कर देता है..)
- सत्संग से अज्ञान दूर होता है .. जैसे :-
* नंगे सिर धुप मे घूमने से स्मृति कमजोर होती है ,
* अमावस्या , पूनम के दिन सम्भोग कराने से विकलांग बच्चे पैदा होते है..
* होली ,दिवाली , जन्माष्टमी और शिवरात्रि को सम्भोग करने से शरीर की शक्ति नष्ट हो जाती है , शरीर का नुकसान हो जाता है …. काम भी गर्भ दान करने के लिए … नही तो फिर रोना है..
* भोजन भी ज्यादा करोगे , मजा लेने के लिए खायेंगे तो बीमार पड़ेंगे....…
..तो ऐसी बाते समझते , तो सत्संग से तो कितना फायदा होता है सत्संग ना होने के कारन कितने ही लोग विकारी जगत मे परेशानियों के खायी में जीते जा रहे है....सत्संगियो के कारन कितनी ही अच्छी परम्पराये चल रही है.... सेवा के काम होते रहते.... सूझ बुझ बढ़ती है..
सुबह २०-२५ मिनट भगवान को याद करो तो दिन अच्छा जाता है..रात को भगवान का विचार कर के सोने का तरीका सत्संग से जान लो तो रात उन्नत हो जाती है..काम करने से पहले भगवान का नाम लो तो काम अच्छा होगा और बाद मे भी वह कर्म " भगवान तुम्हारी कृपा से ये काम हुआ " , उसका फल भगवान को अर्पण करो तो कर्म बन्धन से भी बचते हो..
सुबह उठाकर भगवान मे थोड़ी देर चुप हो जाओ तो दीमाग के नवानु (nuron) भी विकसित होने लगेंगे..सारस्वत्य मंत्र लिया तो कितने बच्चो को फायदा हुआ है… एक लड़का भैसे चराता , रात की बासी रोटी दुसरे दिन खाता , टायर कि आढाई रुपये कि चप्पल पहेनता… लेकिन उन्नत होने का तरीका जान लिया तो उन्नत हो गया..अभी गो-एअर मे इंजीनियर है.. डेढ़ लाख पगार कमाता है ..दिक्षा से क्षितिज सोनी मे कितना परिवर्तन आया… अजय मिश्रा जो 50 % मार्क्स लाता , स्कुल से निकालने की धमकी मिल गयी थी , लेकिन दिक्षा से तरीका जान लिया , तो नोकिया कंपनी मे मेनेजर बन गया , आढाई लाख पगार कमाता है..कठिन है क्या?
बुध्दी का विकास कैसे करना है इसका तरीका जान लो..श्रध्दा भक्ती से लगे रहो तो ईश्वर को पा सकते हो..तो ये सब पाना तो बहोत छोटी बाते है… तो ऐसी छोटी बातो मे जीवन को क्यो नाश करते हो?
(कृपया क्षितिज सोनी का अनुभव सुनाने के लिए यहाँ क्लिक करे http://www.ashram.org/newweb/bsk/picturegallery/shitij.html
और अजय मिश्रा का अनुभव सुनाने के लिए यहाँ क्लिक करे http://www.ashram.org/newweb/bsk/picturegallery/ajay.html )

सब के भीतर राम… मूरख ग्रंथि खोलें नही..ऐसे कर्म क्यो?

कैसा होगा ब्रह्मज्ञान?


..आप के बुध्दी का लाख-वां हिस्सा बुध्दी सिर्फ विकसित होती है…. बाकी की छुपी है…छुपी हूई बुध्दी का उपयोग करना ही सत्संग है..आत्म ज्ञान से भागवत भक्ती करो तो लोकलोकांतर में जा सकते है..(बापूजी ने गन्धर्व जगत के बारे में बताया ) मानुषी सुख के सौ गुना (multyply by 100) सुख गन्धर्वो के पास है….गन्धर्वो से सौ गुना सुख देवताओ के पास है ..और देवातओंसे सौ गुना सुख देवो का राजा इन्द्र के पास है..इन्द्र के पास ऐसा सुख होते हुये भी इन्द्र ब्रह्मज्ञानी के सामने बौना है तो कैसा होगा ब्रह्मज्ञान….! :-) सोचो..
..एक से एक अच्छे और सच्चे मनुष्य है लेकिन अपना सुख कही और मानते है… कोई काम में , कोई धन में तो कोई मान में सुख खोजता है …लेकिन अच्छे लोग है , जो मान करने योग्य इन्सान है , उनसे कई गुना ज्यादा मान राष्ट्रपति को होता है..क्योकि मान सन्मान तो राष्ट्रपति के द्वारा मिलता है ,.. राष्ट्रपति से कई ज्यादा मान सन्मान , धन और सुख तो राजा इन्द्र के पास है , लेकिन वो भी ब्रह्मज्ञानी के आगे खुद को बौना कहता है....तो ऐसे ब्रह्मज्ञानी के सत्संग द्वारा जो भी समझ मे आता है , उसके अनुसार थोडा भी चले तो काम बनता है…

अगर साधना अधूरी रहे गयी…..….

समझो की सत्संग करते , आप की आत्मज्ञान की यात्रा पुरी नही हूई और मर गए तो भी आप जो भी साधना करते , शुभ कर्म करते तो “ सत् ” की अभिलाषा से करते… करनेवाला “सत्” की अभिलाषा से करता तो “सत्” तो सदा रहता है , शरीर सदा नही रहता ….. चेतना “सत्” है , सदा साथ रहता है… शरीर यहा छोडेंगे , लेकिन हम मरने के बाद भी विश्रांति लेंगे स्वर्ग में.. ..पुण्य खर्च नही होंगे… मैं स्विटजरलैंड से अमेरिका गया तो स्विटजरलैंड मे एक जगह मुझे रुकना पड़ा , तो उनको मेरा ख़याल रखना पड़ा.. मेरे रहने का , खाने पिने सोने की जिम्मेदारी उनकी ..वैसे ही आप साधना करते करते मर गए , साधना पुरी नही हूई , तो भी आप का स्वर्ग मे ख़याल रखना ईश्वर के जिम्मे हो गया.. अवसर पाकर फिर जनम होगा , किसी महापुरुष का सान्निध्य प्राप्त होगा और जहासे आप की यात्रा रुकी थी वहा से आगे चालू होगी..भगवान श्रीकृष्ण ने गीता मे बताया है..(परम पूज्य बापूजी ने श्लोक बताया.)
..जैसे बुध्द पूर्व जनम के योगी थे , सिद्धार्थ नाम से राजपुत्र होकर राजा के यहा जनमे.. राहुल नाम का पुत्र भी हुआ…लेकिन आगे भगवान बुद्ध हो गए…हम भी पहले जनम की तिजोरी साथ मे लाए थे तो ४० दिन में काम हो गया..जरुरी नही कि सब का ४० दिन में काम होगा…हम ४० दिन में पास हुये तो अगले जनम कि पढाई काम आयी..तो जिसकी जैसी पढाई होगी वैसे काम बनेगा…..अभी थोडासा ये कर लो , वो कर लो ..तो समय बर्बाद करो.. आप यहा मजदूरी करने के लिए मनुष्य जनम लेकर नही आये हो…शरीर की वाहवाही सुनने के लिए नही आये हो…मकान बनवाके उसे छोड़कर मर जाने के लिए नही आये हो..धन जमा करके उसे बैंक मे जमा कर के छोड़कर मर जाने के लिए नही आये हो…मरने से पहले अमरता पा ले..कठिन नही है……
.….सुबह उठे .. बिस्तर पर ही उस परमात्मा में शांत होने के बाद दिन शुरू करे… नहाने के बाद एक कटोरी मे पानी लेकर लंबा श्वास लेकर " ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ ॐ " इस प्रकार बोले १०० बार ....( ५ बार लम्बा श्वास लेकर ॐ ॐ बोलते रहोगे तो १०० बार हो जाता है..).. और वो पानी पियो.. तो ईश्वर कि सत्ता से काम करनेवाली उस बुध्दी का कार्यालय साफ सुथरा रहेगा…बुध्दी विकसित होगी…जीवात्मा को परमात्मा से मिलाने मे विघ्न पैदा ना हो इसलिये सहयोग मिलेगा…साधना करने की ठान ली है तो परमात्मा का सहयोग होगा होगा होगा ही!!!! :-)

ईश्वर कि साधना करने से पाप जल जाते है , पुण्य काम आता है ..फल होता ही है..ग्वालियर वालो को बापूजी के प्रति बहोत स्नेह है तो बापूजी को भी ग्वालियर वालो के प्रति प्रीति बहोत है.. …. कुछ लोग नए नए आते है..”बापू हरी ओम ” बोलते तो मैं समझ जाता हूँ ..श्रध्दा है , लेकिन समझदारी नही है…. दूर से दर्शन करते “ महाराज हरी ओम , कैसे है या कैसी तबियत है ? ” संत के पास गए हो या बीमार के पास ? कुछ लोग नए नए सत्संग मे आते तो पीछे से घुसकर आगे आकर बैठ जाते है..पीछे वालो का ख़याल नही करेंगे..तो एक दो बार आते तो समझ जाते कि ऐसा करना पाप है…फिर ऐसा नही करते..यहा सत्संग मे कोई हारता- जीतता नही है..सभी की जय होती है….सत्संगियो के पाप ताप मिटने लगते है , लेकिन उनका जिनसे सम्पर्क होता है उनको भी फायदा हो जाता है..सभी समितीवाले , नए , सभी सेवा कर रहे है… कोई विद्या दान करता है , कोई गौ-दान करता है ..लेकिन सत्संग दान बहोत बड़ा दान है…सत्संग का आयोजन कराने मे , सत्संग दूसरो तक पहुचाने मे बहोत पुण्य होता है…

शिवजी कहते है ,

“ धन्यो माता पिता धन्यो गोत्रम धन्यो कुलोदभव ..
धन्याच वसुधा देवी यत्र स्यात गुरू भक्तता "

….जिनको सत्संग में रूचि है उनकी माता धन्य है , पिता धन्य है , आप के कुल और गोत्र धन्य है..आप के कुल मे उत्पन्न होने वालो को भी शिव जी पहले से धन्यवाद देते है… ऐसे गुरू भक्त जहा रहते उनके निवास से वसुधा देवी भी धन्य हो जाती है.

* बुध्दी का विकास , धारणा शक्ति विलक्षण कैसे करे?

सत्संग में आते है , बुध्दी विकसित होती है..ज्ञान हो जाता है कि , संसार मे कैसे जीना है , कब क्या करना है , ज्ञान मे , बुध्दी मे , विचारो मे लाभ होता है.. मैं बच्चा था ,लेकिन तभी जो “मैं” था , बचपन चला गया अभी भी वोही “मैं हूँ ”…जवानी आयी, जवानी चली गयी लेकिन “मैं” वोही हूँ ..तो मैं मरुंगा तो शरीर मरेगा “ मैं” तो नही मरेगा… क्यो कि मरने के बाद भी पता चलेगा कि “मैं स्वर्ग जा रहा हूँ , मैं नरक जा रहा हूँ ” ….तो “मैं” तो रहेगा…तो सत्संग से समझ बढ़ती है कि जो नित्य है , कभी नही बदलता है , वो मैं हु , ये शरीर “मैं” नही हूँ ..ऐसे ज्ञान से जो सदा रहता है , उसे राम मे शांति मिलती है..दुःख आया तो भी ओउम ओउम ओउम ओउम ओउम बोलकर हास्य कर के , शरीर को दुःख आया है “मैं” तो सत्च्चितानंद आत्मा हूँ .. जो सदा आनंद में रहता है..ऐसा सोचता है तो योग बन जाता है…
ओउम ओउम ओमोम ओउम ओउम शांति देवा..
आनंद देवा , प्रभु देवा तेरी जय हो…हा हः हा हा हा .. … :-) :-)
….इस प्रकार भगवान का नाम लेकर आनंद में जीने लगता है..जप ध्यान करेगा सत् स्वरुप , चेतन स्वरुप , आनंद स्वरुप भगवान साक्षी है तो जान जाता है कि हम उन्हीकी सत्ता से जीते है , मरते है..बचपन चला गया, जवानी चली गयी , लेकिन फिर भी उसे देखनेवाला नही गया , वो आत्मा “मैं हूँ ..” ऐसा उंचा गुरुज्ञान सत्संग में सुनते तो भगवत सत्ता का प्रभाव बढ़ता है..बुध्दी विकसित होती है , धारणा विलक्षण हो जाती है..

जब ही नाम ह्रदय धर्यो , भयो पाप को नाश l
जैसे चिनगी आग की , पडी पुराने घांस ll

.....पुराना घांस १० किलो हो चाहे हज़ार किलो हो , एक चिनगी भी पडी तो सारी घांस जल जाती है उसी प्रकार सत्संग से आप के कितने ही जन्मों के पाप ताप कट जाते है , जल जाते है…सुशुप्त शक्तिया जागृत होने लगती है..कोई कठिन नही है..लेकिन आजकल सत्संग की चीजे कम और कुसंग की चीजे ज्यादा हो गयी है..अपने देश मे फिर भी ईश्वर को पाए हुये आत्मज्ञानी महापुरुष है..लाखो करोडो लोग रोज सत्संग भी सुनते है… एक सत्संग सुनने वाला आदमी रोज ९ लोगो को मिलता ही होगा.. तो रोज जितने भी लोग सत्संग सुनते होंगे उनके सम्पर्क मे आने वाले का भी अच्छा हो जाता है…कई लोग प्रत्यक्ष नही आ सकते लेकिन फिर भी किसी ना किसी माध्यम से सुनकर भी लाभ लेते तो अच्छा है.. एक बार सत्संग मे मैंने बोला कि ठेकेदार काम करनेवालों को कम पैसा देते और उनका शोषण करते तो किसी न्यायाधीश ने सुना और काम करनेवालों के हीत में निर्णय कर दिया कि परिश्रम करनेवालों का शोषण करना क़ानूनी अपराध है..उस न्यायाधीश को धन्यवाद है..ऐसा सत्संग से होलसेल में फायदा हो जाता है….करोडो लोगो को फायदा होता है..
उज्जैन से १०० किमी दूर रतलाम के पास पेतलावद है , वहा मैं कई सालो से नही गया ..वहा के लोग बुला रहे थे …तो एक दिन मंदिर के घुमट पर अचानक चित्र उभर आया ..देखते देखते मंदिर मे बापूजी का फोटो आया..अब तो वहा लाईन लगी है…किसने देखा पेतलावद जाकर हाथ ऊपर करो…लो! कितने देखकर आये है….!! तो ईश्वर कि लीला होती रहती है…
…भगवान कि शांति मे हमारा मन शांत हो.. भगवान सत्ता देते तभी हमारी वाणी बोलती है....भगवान सत्ता देते तभी हमारी आंखें देख सकती है , भगवान सत्ता देते तभी हमारे कान सुन सकते है …. उस भगवान में मन शांत करते तभी प्रेरणा देते है , बुध्दी को निर्णय करने की क्षमता देते है … शरीर को कार्य करने की शक्ति देते है…मन बदल जाता है , निर्णय बदल जाते है , फिर भी जो नही बदलता वो है मेरा आत्मदेव ! उसी में मन को लगा देंगे तो उध्दार !!!!!

हरी ॐ हरी ॐ हरी ॐ हरी ॐ हरी ॐ
हरी ॐ हरी ॐ हरी ॐ हरी ॐ हरी ॐ

मन नही लगता तो क्या करे?

…सुज़ बुज़ बढ़ेगी तो परमात्मा में मन लगेगा… अगर फिर भी भगवान में मन नही टिकता तो मन को बोलो भाग कितना भागता है… :-) एक बार पूछा किसी ने कि , “ बाबा , शादी होती है तो दूल्हा घोड़े पे क्यो बैठता है ? ”
शादी होती तो वर राजा घोड़े पे क्यो बैठते ? तो बोले कि… " इसलिये बिठाते है कि अभी भी वक्त है…. भाग सके तो भाग..नही तो पुरी जिंदगी घोड़े कि तरह संसार का बोझ ढोना पड़ेगा…” !!!! :-)
.. वैसे मन को बोले कि भाग सके तो भाग..भाग भाग कर कहाँ जाओगे ?

परमेश्वर तो अपने अन्दर ही है….
.
अँधा जानत ताको दूरा , कहे नाथ मैं सदा हझुरा !

…मंत्र दिक्षा से ३३ प्रकार के फायदे होते ही है..जिसके मुख मे गुरू मंत्र उसको लाभ होता ही है भगवान शिव जी कहते है..

गुरुमंत्रो मुखे यस्य तस्य सिध्यन्ति नान्यथा
दिक्षाया सर्व कर्माणि सिध्यन्ति गुरुपुत्रके


…. जिसके मुख में गुरुमंत्र है उसके सभी काम सिध्द होते है..दिक्षा से गुरुपुत्र माने जिसने दिक्षा ली उसको लाभ होता ही है..इसलिये भगवान शिव जी ने पार्वती को वामदेव गुरू से दिक्षा दिलाई ,भगवान कृष्ण ने संदीपनी गुरू से दीक्षा ली थी , भगवान राम ने वशिष्ठ जी से दीक्षा ली थी..


नारायण नारायण नारायण नारायण नारायण
ॐ शांति शांति शांति

हरि ओम ! सदगुरूदेव भगवान की जय हो!!!!!
(गलतियोंके लिए प्रभुजी क्षमा करे..)

No comments: